कुलसचिव

श्री संतोष कुमार श्रीवास्तव

श्री संतोष कुमार श्रीवास्तव

श्री संतोष कुमार श्रीवास्तव ने 9 अगस्त 2023 को श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी का पदभार ग्रहण किया। इसके अलावा, उन्हें 14 दिसंबर 2023 से कुलसचिव का अतिरिक्त प्रभार भी सौंपा गया है। विश्वविद्यालय में शामिल होने से पहले, वह हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय, श्रीनगर, उत्तराखंड में इसी पद पर कार्यरत थे।

श्री संतोष कुमार श्रीवास्तव एक अत्यधिक निपुण और बहुमुखी पेशेवर हैं, जिनके पास वाणिज्य में स्नातकोत्तर की डिग्री है, और उन्होंने अपनी शैक्षणिक यात्रा के दौरान उच्च शैक्षणिक उत्कृष्टता का लगातार रिकॉर्ड बनाया है। श्रीवास्तव का करियर भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय के तहत सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों में शुरू हुआ, जहां उन्होंने कॉर्पोरेट वित्त और खातों में अपने कौशल को निखारने में बीस साल से अधिक समय बिताया। उन्होंने बजटिंग, अकाउंटिंग, ऑडिटिंग और वार्षिक खातों की देखरेख आदि क्षेत्रों में विशेषज्ञता हासिल की।

2007 में, उन्होंने शिक्षा के क्षेत्र में कदम रखा और राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान, सिलचर में शामिल हो गए, जहां उन्होंने लगभग पांच वर्षों तक उप रजिस्ट्रार (लेखा) के रूप में कार्य किया और कुछ महीनों के लिए प्रभारी रजिस्ट्रार की भूमिका में भी कार्य किया।

2012 में, श्री श्रीवास्तव राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय, अजमेर चले गए, जहां उन्होंने शुरुआत में उप रजिस्ट्रार (वित्त) के रूप में कार्य किया और बाद में संयुक्त रजिस्ट्रार की भूमिका निभाई। विश्वविद्यालय के वित्त और लेखा अनुभाग की स्थापना, नए स्थापित केंद्रीय विश्वविद्यालय के आंतरिक/बाहरी ऑडिट, खरीद मामलों और बुनियादी ढांचे के विकास आदि की देखरेख में उनका योगदान महत्वपूर्ण था। 2019 के मध्य में, उन्हें स्थापना मामलों, भर्ती और संपदा अनुभाग सहित अतिरिक्त जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं। उनके समर्पण और क्षमताओं के कारण उन्हें काफी लंबे समय तक राजस्थान केंद्रीय विश्वविद्यालय के वित्त अधिकारी के रूप में कार्यभार सौंपा गया।

35 वर्षों से अधिक के व्यापक करियर के साथ, वह इस संस्थान में वित्त और प्रशासन में प्रचुर अनुभव लेकर आए हैं। श्री श्रीवास्तव एक अनुभवी पेशेवर हैं, जिनकी विशेषज्ञता श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली की वित्तीय और प्रशासनिक उत्कृष्टता को आगे बढ़ाती है।