अनुसूचितजाति - जनजातिप्रकोष्ठः

संपर्क अधिकारी (डॉ। सुरेंद्र महतो)

SC / ST सेल के बारे में

नियुक्ति, पदोन्नति, प्रवेश, स्टाफ क्वार्टरों के आवंटन तथा छात्रावास के आवंटन आदि में भारत सरकार और यूजीसी की आरक्षण नीति के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए तथा इस के तहत निगरानी हेतु तथा एससी / एसटी सदस्यों के कल्याण हेतु विश्वविद्यालय में एक विशेष प्रकोष्ठ की स्थापना की गई है| डॉo सदन सिंह, शिक्षा संकाय से एससी / एसटी के लिए संपर्क अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं| रिकॉर्ड पर प्रचिएत करना महत्वपूर्ण है कि पिछले वर्षों की तुलना में SC / ST सदस्यों की शिक्षण और गैर-शिक्षण कर्मचारियों तथा विभिन्न पाठ्यक्रमों में हो रहे छात्रों के नामांकन की संख्या में भी बहुत सुधार हुआ है।

सेल ने विभिन्न शिक्षण और गैर-शिक्षण कार्यकर्ताओं के रोस्टर रजिस्टरों को अंतिम रूप दिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा जारी किए गए विज्ञापनों की ठीक से जांच की गई और पिछली रिक्तियों को विज्ञापनों के लिए रिकॉर्ड रखा गया| SC / ST कर्मचारियों के संबंध में सांख्यिकीय रिपोर्ट तैयार की गई तथा मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार और यू.जी.सी. को डेटा प्रस्तुत किया गया।

SC / ST सेल के मुख्य उद्देश्य:

  1. विश्वविद्यालय में एससी / एसटी के लिए आरक्षण नीति लागू करना।
  2. छात्रों के प्रवेश, विश्वविद्यालय में शिक्षण और गैर-शिक्षण पदों के लिए नियुक्तियों के संबंध में नीतियों के कार्यान्वयन के संबंध में डेटा एकत्र करना|
  3. भारत सरकार/ यू.जी.सी. सरकार द्वारा इस उद्देश्य के लिए निर्धारित उद्देश्यों और लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ऐसे अनुवर्ती उपाय करना।
  4. भारत सरकार की विभिन्न शिक्षा प्रशिक्षण पहलुओं और एससी / एसटी के उम्मीदवारों के रोजगार के संबंध में रिपोर्ट और सूचना एकत्र करना ताकि आयोग द्वारा मौजूदा नीति को संशोधित कर विकसित जा सके|

सेल के मुख्य कार्य

  1. To circulate Govt. of India & University Grants Commission's decisions and to collect, on annual basis, information regarding course-wise admission to candidates belonging to SC/ST category in the University in the format prescribed by a stipulated date and to take follow up action wherever required.
  2. To collect reports and information in regard to the Govt. of India's orders on the various aspects of education, training and employment of SC/ST candidates for evolving or modifying existing policy by the Commission.
  3. भारत सरकार तथा विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्णयों को प्रसारित करने के लिए और वार्षिक आधार पर एकत्र करने के लिए, विश्वविद्यालय में निरंतर आरक्षण नीति का कार्यान्वयन, निगरानी और मूल्यांकन करना और भारत सरकार की नीति और कार्यक्रमों के प्रभावी कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए उपायों की योजना बनाना।
  4. मानव संसाधन विकास मंत्रालय और यूजीसी और इस तरह के अन्य प्राधिकरणों को आगे प्रसारण के लिए एकत्र की गई जानकारी और रिपोर्ट तैयार करने करने की आवश्यकता है।
  5. विश्वविद्यालय में प्रवेश, भर्ती, पदोन्नति और अन्य समान मामलों के संबंध में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवारों से प्राप्त अभ्यावेदन से निपटारे हेतु|
  6. विश्वविद्यालय में उपचारात्मक कोचिंग योजना के काम की निगरानी करना।
  7. विश्वविद्यालय में अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों और कर्मचारियों की शिकायतों के लिए एक शिकायत निवारण प्रकोष्ठ के रूप में कार्य करने के लिए और उनकी अकादमिक के साथ-साथ प्रशासनिक समस्याओं को हल करने के लिए उन्हें आवश्यक सहायता प्रदान करना।
  8. विश्वविद्यालय में विभिन्न पदों के लिए अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति वर्ग के उम्मीदवारों के लिए एक रजिस्टर बनाए रखने के लिए।
  9. आर्थिक, सामाजिक और शैक्षिक अभाव से पीड़ित इन दो समुदायों के बीच उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए समय-समय पर सौंपा गया कोई अन्य काम।